कैंसर को खत्म करने का बेस्ट उपाय है कीमोथेरपी, जानें इसके फायदे और नुकसान

कैंसर को खत्म करने का बेस्ट उपाय है कीमोथेरपी, जानें इसके फायदे और नुकसान

सेहतराग टीम

आज के समय में हमें कई तरह की बीमारियां होती हैं। जिनमें कई सामान्य होती हैं तो कई काफी जानलेवा होती हैं। उन्हीं जानलेवा बीमारी में एक है कैंसर, जो कई प्रकार के होते हैं। वैसे तो यह बीमारी लाइलाज नहीं है लेकिन अगर इसकी जानकारी समय पर ना पता चले तो पीडित मरीज की जान जा सकती है। इसलिए इसका सही समय पर पता चलना बहुत जरुरी है। वहीं इस बीमारी का इलाज कीमोथेरेपी के जरीए किया जाता है। यह अबतक की सबसे ज्यादा फायदेमंद थेरेपी में से एक है। यह कैंसर के सेल्स को खत्म करने के लिए किया जाता है। इस थैरेपी के बाद कैंसर के सेल्स शरीर में फैल नहीं पाते हैं और इससे मरीज ठीक हो जाता है। आपको बता दे कि यह थैरेपी आखिरी स्टेज में किया जाता है। कीमोथेरेपी के दौरान कैंसर को खत्म करने वाली दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। इन दवाओं से ही ट्यूमर सिकुड़ जाते हैं और कैंसर फैलने से रुक जाता है।

पढ़ें- इन कारणों को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक, हो सकते हैं कैंसर होने का इशारा

कैंसर और कीमोथेरेपी

शरीर में कैंसर के सेल्स बहुत ही अलग-अलग तरीके से फैलते हैं। इसलिए कीमोथेरेपी के अलगअलग कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में प्रभावी होते हैं। हर किसी पीड़ित का कैंसर दूसरे से काफी अलग होता है। भले ही किसी का स्टेज लगभग एक ही हो लेकिन उनके शरीर में कैंसर के कितने सेल्स कहां-कहां फैले हैं इस पर निर्भर करते हैं। एंटी कैंसर ड्रग्स को इंजेक्शन या दवाइयों के रूप में भी लिया जा सकता है। 

कीमोथेरेपी कैसे होती है?

  • कैंसर के रोगियों को जरूरी नहीं कि एक ही तरह से कीमोथेरेपी दी जाए, इसके लिए रोगी पर निर्भर करता है कि उसकी स्थिति क्या है। जिसके बाद ही कीमोथेरेपी दी जाती है। इसमें कई तरीके होते हैं। 
  • निओएडजुवेंट कीमोथेरेपी: रेडिएशन थेरेपी या फिर सर्जरी के जरिए ट्यूमर को सिकुड़ने वाली एक थेरेपी है।  जिसे निओएडजुवेंट कीमोथेरेपी कहा जाता है। 
  • एडजुवेंट कीमोथेरेपी: एडजुवेंट कीमोथेरेपी वो थेरेपी होती है जो बची हुई कैंसर सेल्स को मारने के लिए दी जाती है। 

कीमोथेरेपी के फायदे क्या है

कई शोध के बाद कीमोथेरेपी को कैंसर के इलाज के लिए सबसे बेहतर माना गया है। कीमोथेरेपी कैंसर के सेल्स को मारने का काम करती है। इसके साथ ही अगर कोई शख्स कीमो करवाता है तो ऐसे में उसको फिर से कैंसर का खतरा होना बहुत कम हो जाता है। कीमो के दौरान लगातार जांच होती है जिससे कि मरीज के शरीर में क्या स्थिति है इसका सही पता चलता है। 

कीमोथेरेपी के नुकसान 

  • कीमोथेरेपी का इलाज कैंसर से लड़ने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है हालांकि इसके बाद आपके बालों को नुकसान जरूर पहुंचता है। कैंसर को खत्म करने के लिए कीमोथेरेपी करवाने के बाद बाल काफी ज्यादा पतले हो जाते हैं जिसकी वजह से काफी ज्यादा बाल झड़ते हैं। इसके बाद बाल दोबारा भी आ जाते हैं। 
  • कीमोथेरेपी के बाद आप पहले अपेक्षा ज्यादा जल्दी थकावट महसूस करेंगे। आपको कीमो के बाद काफी ज्यादा आराम करने का मन करेगा। 
  • कैंसर के इलाज के बाद यानी कीमो के बाद कई बार जी अचानक मचलाने लगता है या फिर उल्टी आने का मन होता है। 
  • कीमोथेरेपी के इलाज के कारण मुंह के अंदर के सेल्स खत्म हो जाते हैं। जिसकी वजह से आपका मुंह लाल हो सकता है और मुंह में घाव पैदा हो सकता है। हो सकते हैं। 
  • कीमोथेरेपी के बाद आपके शरीर में खून की कमी हो सकती है। जिसकी वजह से आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

डेयरी वाला दूध पीने से बढ़ सकता है ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा :रिसर्च

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।